Employees Provident Fund Organisation : EPFO ने शुरू की खास सुविधा जल्द उठाएं इसका लाभ, मिलेगा ₹50000 का फायदा

0
82
Employees Provident Fund Organisation : EPFO ने शुरू की खास सुविधा जल्द उठाएं इसका लाभ, मिलेगा ₹50000 का फायदा
Employees Provident Fund Organisation : EPFO ने शुरू की खास सुविधा जल्द उठाएं इसका लाभ, मिलेगा ₹50000 का फायदा

Employees Provident Fund Organisation : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन रिटायरमेंट के बाद भविष्य को सेव करने के लिए कर्मचारियों को पीएफ खाते की सुविधा देती है ! और इस पीएफ खाते में कर्मचारियों की सैलरी से हर महीने 12% की राशि जमा होती है !

और इतनी ही राशि आप जिस संस्था में काम करते हैं वह संस्था की तरफ से जमा की जाती है ! इस पीएफ खाते में जमा राशि से कर्मचारियों को भविष्य में पेंशन प्राप्त होती है ! लेकिन आवश्यकता पड़ने पर कर्मचारी बीच में ही पीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं ! अगर आप भी कर्मचारी हैं तो चलिए आप सभी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की खास सुविधा के बारे में और जानकारी बताते हैं !

मिलती है यह सुविधा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा कर्मचारियों को पीएफ खाते में कई प्रकार की सुविधा दी जाती है ! ईपीएफओ की एक ऐसी सुविधा है जिसे लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट कहा जाता है !

इस सुविधा से सभी कर्मचारियों को ₹50000 का लाभ मिलता है ! इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियमों या शर्तों को पूरा करना होता है !

कितना मिलता है पैसा

आप सभी को बता दें कि इस सुविधा में कर्मचारियों को ₹20000 से लेकर ₹50000 तक का मुनाफा मिलता है ! अगर पीएफ खाताधारक की बेसिक सैलरी ₹5000 है तो उन सभी को ₹20000 का लाभ मिलता है !

और अगर 5001 रुपए से ₹10000 तक की बेसिक सैलरी है तो ₹40000 का लाभ मिलता है ! वहीं ₹10000 से अधिक सैलरी वालों को ₹50000 का लाभ दिया जाता है !

यह है शर्तें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कि इस सुविधा का लाभ सिर्फ उन्हें पीएफ खाताधारक को मिलता है ! जो की 20 सालों से लगातार हर महीने पीएफ खाते में अपना योगदान दे रहे हैं !

अगर आपने 20 सालों तक नियमित रूप से योगदान किया है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं ! और अगर आपने अनियमित रूप से योगदान किया है तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा !

कब मिलेगा पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा इस सुविधा का लाभ कर्मचारियों को कब मिलता है ! तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि !

लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद इस सुविधा का लाभ दिया जाता है ! मतलब कि कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद बोनस के रूप में राशि दी जाती है !

ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

अगर आपका भी पीएफ खाते में पैसा जमा होता है तो आप उमंग एप के द्वारा पीएफ खाते को चेक कर सकते हैं ! इस जानकारी के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से उमंग एप को डाउनलोड करना होगा !

इसके बाद अपनी सभी जानकारी एप में भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ! फिर आपको इसमें ईपीएफओ का विकल्प दिखेगा जिसमें जाकर आप व्यू पासबुक ऑप्शन के टैब पर क्लिक कर सकते हैं ! फिर आप अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं !