Weather In Haryana: हरियाणा में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरे सप्ताह की वेदर अपडेट

0
129
हरियाणा में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
हरियाणा में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather In Haryana,(आज समाज),चंड़ीगढ़ : हरियाणा में बीते कुछ दिनों से मौसम का सुहावना बना हुआ है. राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, एनसीआर और दिल्ली में बंगाल की खाड़ी से दक्षिणी पूर्वी नमी वाली हवाओं के कारण मौसम (Haryana Weather) में बदलाव देखा जा रहा है. इसके अलावा, अरब सागर पर चक्रवात के निर्माण के कारण मैदानी राज्यों में नमी वाली दक्षिणी पश्चिमी हवाएं आ रही है. इसी बीच मौसम विभाग द्वारा ताजा पूर्वानुमान जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश के हिसार स्थित कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 जुलाई तक आमतौर पर प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील रहेगा. अगले 4 से 5 दिनों में दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ने की संभावना है, जिस कारण प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

प्री- मानसून गतिविधियों के चलते 27 से 29 जून के बीच आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा, तेज हवाएं चलने की भी संभावना बताई गई है. इस दौरान राज्य में कहीं- कहीं गरज- चमक के साथ हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है.

30 जून से 2 जुलाई के बीच होगी बारिश

इसके बाद, 30 जून से लेकर 2 जुलाई के मध्य राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश भी देखने को मिलेगी. कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश भी हो सकती है. इससे दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी तथा वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ेगी.

बता दें कि विभाग द्वारा अबकी बार प्रदेश में सामान्य मानसून की संभावना बताई गई है. अनुमान है कि 30 जून से प्रदेश में मानसून दाखिल हो जाएगा. उसके बाद, बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.