Punjab CM News : एआई तकनीक से बनेंगी 13400 किलोमीटर लंबी सड़कें

0
7
Punjab CM News : एआई तकनीक से बनेंगी 13400 किलोमीटर लंबी सड़कें
Punjab CM News : एआई तकनीक से बनेंगी 13400 किलोमीटर लंबी सड़कें

सीएम भगवंत सिंह मान ने दी मंजूरी, इस प्रोजेक्ट पर 2436.49 करोड़ रुपए खर्च होगा

Punjab CM News (आज समाज), चंडीगढ़: मंगलवार को प्रदेश के सीएम भगवंत सिंह मान ने एक अहम निर्णय लेते हुए प्रदेश की 13400 किलोमीटर सड़कों के निर्माण को मंजूरी दे दी है। लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से एक बड़ा कदम उठाते हुए सीएम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर 2436.49 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सबसे अहम बात यह है कि इनके निर्माण के लिए एआई तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये लिंक रोड लोगों के आवागमन के अलावा वस्तुओं और सेवाओं के सुचारू परिवहन में उत्प्रेरक का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि ये लिंक रोड राज्य के आर्थिक विकास को गति प्रदान करते हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुविधा प्रदान करते हैं। भगवंत सिंह मान ने इन सड़कों के निर्माण की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि इनमें से अधिकतर सड़कें छह साल की अवधि बीत जाने के बाद भी अनदेखी की गई हैं।

यह भी पढ़ें : Punjab Assembly Bypoll Date : 13 नवंबर को होगी उपचुनाव के लिए वोटिंग

प्राथमिकता व जरूरत के आधार पर होगा निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सड़कों को सर्वोच्च प्राथमिकता, प्राथमिकता और जरूरतमंद सड़कों की श्रेणी में रखकर बनाया जाना चाहिए ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन सड़कों के जरूरत आधारित और प्राथमिकता के आधार पर निर्माण के लिए जमीनी स्तर पर सर्वेक्षण सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उन्होंने पीडब्ल्यूडी और मंडी बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि इन सड़कों के निर्माण पर एक-एक पैसा विवेकपूर्ण तरीके से खर्च किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य भर में इन ग्रामीण लिंक सड़कों को चौड़ा, मजबूत और उन्नत करके लिंक रोड बुनियादी ढांचे को एक बड़ा रूप देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए इस सड़क नेटवर्क के महत्व को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें : Punjab CM News : आखिर रंग लाई सीएम भगवंत मान की मेहनत

यह भी पढ़ें : Punjab News : आतिशबाजी को लेकर सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश