राहगिरी कार्यक्रम में पुलिस ने साईबर अपराध तथा यातायात नियमो को लेकर किया जागरूक

0
11

राहगिरी के माध्यम से आमजन को किया जा रहा जागरूक

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र जशनदीप सिंह रंधावा के आदेशानुसार जिला पुलिस द्वारा बुधवार को साईबर जागरूकता राहगिरी का आयोजन कर बच्चों को अलग-अलग विषयों पर जागरुक किया गया। जिला पुलिस द्वारा टैगोर पब्लिक स्कूल ग्रीन सिटी कुरुक्षेत्र में राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन कर बच्चों को साईबर अपराधों के प्रति जागरुकता का संदेश दिया। राहगिरी में स्कूली विद्धार्थियों को साईबर, यातायात और नशे जैसे अहम मुद्दे से अवगत करवाते हुए जागरुकता का पाठ पढाया।

हरियाणा उदय के तहत आयोजित राहगिरी में बच्चों को संबोधित करते हुए साइबर थाना के मुख्य सिपाही कश्मीर सिंह ने कहा कि साइबर ठगी से बचने का सबसे अच्छा तरीका जागरूकता है। यदि हम ऑनलाइन कार्य करते हुए सावधान और सतर्क रहते हैं तो इस प्रकार के अपराधों से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि जागरूक रहकर हम साईबर ठगों से अपने पैसों को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को यह जानकारी को दूसरों के साथ सांझा करनी ताकि हर व्यक्ति तक यह जानकारी पहुंचे और साईबर ठगो से बचा जा सके। वक्ता ने बताया कि साइबर ठगी का शिकार होने पर हैल्प लाईन नम्बर 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा 1930 के माध्यम से आमजन के करोड़ों रूपये बचाए जा रहें हैं।

कार्यक्रम में बोलते हुए सहायक उप निरीक्षक महेंद्र सिंह ने कहा कि साईबर ठगी से जहां पैसो की हानि होती है वहीं सडक दुर्घटनाओं से शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसलिए हमें चाहिए कि हम यातायात नियमो की पालना जागरूकता के साथ करें ताकि हम खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरो को भी सुरक्षित रहने का मौका दें। हमें यातायात नियमो की पालना करके देश और समाज को आगे बढने में अपना योगदान देना चाहिये। इसलिए बच्चो को चाहिए कि वे यातायात नियमो की पालना करके खुद भी सुरक्षित रहें तथा दूसरों को सुरक्षित रहने का मौका दें।

कार्यक्रम के अंत में स्कूल एमडी प्रिंयका तलवार ने आये सभी मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राहगिरी ऐसा मंच है जिसमे मनोरंजन के साथ- साथ सामाजिक विषयों पर आमजन को जागरूक किया जाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग मनोरंजन के साथ-साथ सामाजिक सन्देश दे रहा है ये एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा दिए गया साइबर जागरूकता का सन्देश हर घर पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन्टरनेट ने जहां हमें सुविधाए दी हैं वहीं कुछ साइबर ठगी जैसे विकार भी दिए हैं, हमें हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

            इस मौका पर थाना प्रभारी साइबर निरीक्षक राजेश कुमार, प्रिंसिपल अनीता लक्ष्मी धर, पायल पुष्कर्मा सहित स्कूल स्टाफ तथा काफी संख्या में विद्धार्थी मौजूद रहे ।

SHARE