पर्यावरण की सुरक्षा एवं बच्चों को प्रोत्साहित व जागरूक करने के लिए अभियान

0
99

थीम ऑफ मिशन लाइफ के अंतर्गत कार्यक्रम, पूरे हरियाणा के लिए 15 करोड़ 93 लाख 35 हजार रुपए का बजट व जिला कुरुक्षेत्र को 11 लाख 70 हजार 450 रुपए का बजट प्राप्त हुआ

कुरुक्षेत्र, 7 जुलाई : जिला कुरुक्षेत्र के 125 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक व उच्च विद्यालयों में इको क्लब फॉर मिशन लाइफ के तहत समर कैंप का आयोजन किया गया। स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद व शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार के संयुक्त तत्वाधान में जिले के राजकीय विद्यालयों में समर कैंपों का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जुलाई के प्रथम सप्ताह 1 जुलाई से 7 जुलाई तक जिले के 125 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक व उच्च विद्यालयों में समर कैंप की गतिविधियों का आयोजन किया गया। विद्यालयों में समर कैंप का आयोजन निदेशक हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकूला के दिशा निर्देश अनुसार करवाया गया।
सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए अलग-अलग थीम ऑफ मिशन लाइफ निर्धारित किए गए थे।
कार्यक्रम के कार्यान्वयन हेतु वित्त का प्रबंध हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा जिला परियोजना अधिकारी कुरुक्षेत्र के माध्यम से किया गया। जिला परियोजना अधिकारी संतोष शर्मा व सहायक परियोजना संयोजक राजेश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया की पूरे हरियाणा प्रदेश के स्कूलों के लिए परिषद ने 15 करोड़ 93 लाख 35 हजार रुपए का बजट प्रोग्राम को यूथ एंड इको क्लब के माध्यम से लागू करने के लिए पास किया है। जिला कुरुक्षेत्र को प्रोग्राम को लागू करने के लिए 11 लाख 70 हजार 450 रुपए का बजट प्राप्त हुआ है जो खंड संसाधन संयोजकों के माध्यम से संबंधित खंडो के स्कूलों को जारी कर दिया गया।
कार्यक्रम को लागू करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कुरुक्षेत्र की तरफ से नियुक्त किए गए जिला संयोजक यूथ एंड इको क्लब नरेश कुमार शर्मा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि समर कैंप की शुरुआत सभी स्कूलों में 1 जुलाई से हुई और और समापन 7 जुलाई को हुआ।
थीम आफ समर कैंप कार्यक्रम
1 जुलाई : अडॉप्ट हेल्दी लाइफ
2 जुलाई : अडॉप्ट सस्टेनेबल फूड सिस्टम
3 जुलाई : रिड्यूस ई-वेस्ट
4 जुलाई : रिड्यूस वेस्ट
5 जुलाई : सेव एनर्जी
6 जुलाई : सेव वाटर
7 जुलाई : से नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक
बच्चों ने इन गतिविधियों से बहुत कुछ सीखा व अपने अपने संबंधित स्कूलों के यूथ एंड इको क्लब के प्रभारी टीचरों के साथ मिलकर पर्यावरण को साफ सुथरा रखने का प्रण किया। समाज को भी इस बारे में जागरूक किया, क्योंकि युवा आने वाले समय का भविष्य होते हैं। इसलिए समय-समय पर विभाग द्वारा बच्चों को दूसरे भौगोलिक क्षेत्र की नेचर स्टडी करवाई जाती है। साथ ही एडवेंचर कैंप का भी आयोजन किया जाता है। समर कैंप के माध्यम से मेगा प्लांटेशन ड्राइव का भी शुभारंभ किया गया। जो फरवरी 2025 तक चलेगा। प्लांटेशन ड्राइव के तहत एक पेड़ मां के नाम थीम पर प्रत्येक बच्चा एक-एक पेड़ लगाएगा और उसका पालन पोषण करेगा। विद्यालय में किचन गार्डन, हरा-भरा सुंदर स्कूल, यूथ एंड इको क्लब कॉर्नर, त्रिवेणी, हर्बल गार्डन व रेनवाटर हार्वेस्टिंग आदि गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। नरेश कुमार शर्मा ने और विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा योजना परिषद में एसोसिएट कंसलटेंट के पद पर कार्यरत रामकुमार के निर्देशन में यह कार्यक्रम चला हुआ है। हमें उनका भरपूर और निरंतर सहयोग मिलता रहता है। जिले के समस्त स्कूलों के यूथ एंड इको क्लब के प्रभारियों को विशेष धन्यवाद दिया गया। क्योंकि उनके सहयोग के बिना इस कार्यक्रम को लागू करना दिन में सपने देखने जैसा है। जिले के समस्त स्कूलों के बच्चे भी निश्चित तौर पर बधाई के पात्र हैं क्योंकि उनके सहयोग के बिना भी यह योजना सफल न हो पाती।

फोटो परिचय : जिला संयोजक यूथ एंड इको क्लब, नरेश कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी कुरुक्षेत्र रोहतास वर्मा .