गृह विज्ञान-सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन में करें एम.एससी:डॉ धर्म पाल

0
9

गृह विज्ञान-सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन में एम.एससी का नया पाठ्यक्रम लांच, अब 15 जुलाई तक ले सकते है इग्नू में दाखिला
कुरुक्षेत्र 2 जुलाई इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ धर्म पाल ने बताया की इग्नू ने गृह विज्ञान-सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन में एम.एससी कार्यक्रम लांच किया है इस मास्टर कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षार्थियों को आजीविका और कौशल के लिए सामुदायिक विकास परियोजनाओं को लागू करने में सक्षम बनाना है। छात्र विकास और एसडीजीएस को पूरा करने के उद्देश्य से विस्तार प्रबंधन, सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन, विकास संचार, वकालत, संसाधन जुटाना, सामुदायिक विज्ञान के अंत:विषय क्षेत्रों को एकीकृत करने और समुदायों में शोध करने की बारीकियां सीखेंगे।
उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 40 क्रेडिट के साथ प्रथम वर्ष पूरा करने के बाद निकास विकल्प के रूप में सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा (पीजीडीसीडीईएम) प्रदान करता है। 80 क्रेडिट के साथ दो साल के सफल समापन के बाद एम.एससी (गृह विज्ञान-सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन) (एमएससीएचएससी)एसडीजी हासिल करने के लिए सामुदायिक विकास परियोजनाओं को लागू करना, क्षमता निर्माण करना और स्थायी आजीविका और विकास के लिए साझेदारी बनाना है तथा विभिन्न प्रकार के समुदायों के लिए काम करने वाले संगठनों की स्थापना करना। इस कार्यक्रम का लक्ष्य समूह गृह विज्ञान/सामुदायिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, व्यवहार विज्ञान, विज्ञान या किसी अन्य विषय के स्नातक, जो अंतर सरकारी, बहुपक्षीय, गैर सरकारी संगठन,निगम, सामाजिक उद्यम/शैक्षणिक, अनुसंधान और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे विकास क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। इस कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए किसी भी डिसिप्लिन में स्नातक पास अभ्यर्थी दाखिला ले सकतें है। इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष एवं अधिकतम अवधि 5 वर्ष होगी। इस कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए 2 वर्ष की कुल फीस 14 हजार रुपए का भुगतान करना होगा। इच्छुक अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट इग्नू.एसी.इन पर जाकर 15 जुलाई 2024 तक दाखिला ले सकते है।

SHARE