कुरुक्षेत्र के विकास में नंदा जी का महत्वपूर्ण योगदानःसुभाष सुधा

0
46

युवा पीढ़ी को नंदा जी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेनी चाहिएः प्रो. सोमनाथ सचदेवा
राज्यमंत्री सुभाष सुधा, कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा, स्वामी शाश्वतानंद जी महाराज  व केडीबी सीईओ वैशाली शर्मा ने नंदा जयंती समारोह हवन यज्ञ में डाली आहुति, नंदा स्मारक पर अर्पित की पुष्पांजलि, भारत रत्न गुलजारी लाल नंदा की जयन्ती समारोह पर आयोजित किया गया कार्यक्रम
कुरुक्षेत्र 4 जुलाई। 
हरियाणा सरकार के स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि भारत रत्न गुलजारी लाल नंदा कर्म करने में विश्वास रखते थे और कुरुक्षेत्र को विकास की राह पर लाने का काम नंदा जी ने किया, इसी उदेश्य के लिए ही केडीबी की स्थापना भी की। इस धर्मक्षेत्र के विकास का पहिया निरंतर आगे बढ़ता जा रहा है। कुरुक्षेत्र के विकास में नंदा जी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि भारत रत्न गुलजारी लाल नंदा के आदर्शों को जीवन में धारण करने की जरूरत है।
वे गुरुवार को गुलजारी लाल नंदा नीतिशास्त्र- दर्शनशास्त्र केन्द्र संग्रहालय एवं पुस्तकालय की ओर से भारत रत्न स्वर्गीय गुलजारी लाल नंदा की 126वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में हवन, पुष्पांजलि, वन महोत्सव के अवसर पर पौधारोपण भी किया गया। इस उपलक्ष में भारतीय समाज के नव निर्माण में नैतिक मूल्यों का योगदान (भारत रत्न श्री गुलज़ारी लाल नंदा जो के विशेष परिप्रेक्ष्य में)  विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की अध्यक्षता में किया गया।
राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि ज्यों-ज्यों समय बीत रहा हैं त्यों-त्यों भारत रत्न नंदा जी का महत्व भी बढ़ रहा हैं। इनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता हैं। सरकार द्वारा कुरुक्षेत्र को विकसित करने के लिए कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा हैं। इतना ही नहीं कुरुक्षेत्र को विकसित करने के लिए सैंकड़ों करोड़ रुपए की अनुदान राशि विभिन्न परियोजनाओं पर खर्च की जा रही है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि आज समाज के हर व्यक्ति को नंदा जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। तभी उनके जंयती समारोह को मनाने के प्रयास सार्थक हो सकेंगे। जो व्यक्ति सदाचार को अपनाएगा वह निश्चित ही अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगा।
कार्यक्रम में स्वामी शाश्वतानंद जी महाराज ने आशीर्वचन  देते हुए कहा कि जो व्यक्ति देश और समाज के लिए अनुकरणीय कार्य करते हैं तो उन महान लोगों का जन्म दिवस पूरा समाज मनाता हैं। इस प्रकार के महापुरुषों की जयंती पर विचार-विमर्श कर देश और समाज के लिए कुछ अच्छा करने का संकल्प लिया जाता हैं। उन्होंने कहा कि भारत रत्न नंदा जी ने सारी उम्र समाज के लिए जिए और कुरुक्षेत्र के विकास के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया।
केडीबी सीईओ आईएएस वैशाली शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र का विकास नंदा जी का ड्रीम प्रोजेक्ट था। कुरुक्षेत्र का विकास करना उनके सपनों को पूरा करने जैसा है। हम सबकी जिम्मेवारी है कि हम कुरुक्षेत्र के विकास के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रयास करें।
इस अवसर पर नंदा जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य आकर्षण नंदा जी के सहयोगी परिवारों से मिले चित्र रहे। श्री प्रेम नारायण शुक्ल, श्री विजय सबरवाल, कृष्ण धमीजा व ज्योतिमां नारंग को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्ष 48 कोस मॉनिटरिंग कमेटी मदन मोहन छाबड़ा ने भी अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम से कुछ दिन पहले किए गए भाषण प्रतियोगिता तथा प्रेरणा गीत प्रतियोगिता में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
नंदा केन्द्र की निदेशिका प्रो. शुचिस्मिता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल ने सभी का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि नंदा जी जयंती के अवसर पर कुरुक्षेत्र के सांसद नवीन जिंदल ने भी शुभकामना संदेश प्रेषित किया।
इस अवसर पर केडीबी के सभी सदस्य एवं विश्वविद्यालय के डीन, निदेशक, शिक्षक, रिसर्च स्कॉलर्स, यूथ रैड क्रॉस व एनएसएस वॉलंटियर्स के साथ विद्यालयों के विद्यार्थी व शहर के वरिष्ठ नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे ।