देश
शिमला व मनाली सहित पांच शहरों में पारा माइनस में
title=
शिमला। 
 
हिमाचल प्रदेश में ठण्ड का कहर बढ़ता जा रहा है। पर्यटन स्थलों शिमला और मनाली सहित सूबे के पांच शहरों में पारा माइनस में और कुछ अन्य शहरों में हिमांक बिंदु के करीब पहुंच गया है। शिमला में मंगलवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही। यहां पारा माइनस 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला से सटे सोलन में भी भीषण ठण्ड पड़ी और यहां न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस रहा। 
 
पूरे प्रदेश में जनजातीय क्षेत्र केलांग सबसे सर्द रहा। यहां तापमान माइनस 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा कल्पा में माइनस 8.6 और पर्यटन नगरी मनाली में माइनस 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कुछ स्थानों पर तापमान शून्य के बेहद करीब रिकार्ड हुआ। सुंदरनगर, उना और कांगड़ा में तापमान क्रमशः 0.4, 0.4 और 0.7 डिग्री सेल्सियस रहा। पारे के लुढ़कने से इन क्षेत्रों में पानी की पाइपों के जम जाने से पानी की समस्या खड़ी हो गई। जनजातीय इलाकों में नदी-नाले और झरने बर्फ में तबदील हो गए हैं।
 
 इस बीच शिमला व आसपास के इलाकों में बुधवार को दिन की शुरूआत खिली धूप से होने सेे लोगों को ठण्ड से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम साफ बने रहने की संभावना जताई है। हालांकि 14 जनवरी से प्रदेश के ऊंचाई व मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होने के आसार हैं।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।