लाइफस्टाइल
अब डॉग्स और केट्स भी इंसानों की तरह लेंगे स्पा और मसाज का आनंद
title=

जबलपुर। अब डॉग्स (कुत्ते) और केट्स (बिल्ली) भी इंसानों की तरह ‘स्पा’और मसाज का आनंद ले सकेंगे। प्रदेश में यह पहला सेंटर नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विवि जबलपुर में शुरू होने जा रहा है। शुरू हो रहे इस सेंटर को वेटरनरी विवि के स्टूडेंट और फैकल्टी ही संचालित करेंगे। यहां पर आने-वाले पेट्स आनर्स को यह सुविधा सशुल्क मिलेगी। बताया जाता है कि वेटरनरी युनिवर्सिटी के बायोटेक्नालॉजी विभाग  द्वारा अंडर स्टार स्कीम के तहत इस पॉ एन प्यूरोस सेंटर का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इस सेंटर में खास-तौर पर डॉग्स-केट्स की कम्लीट केयर की जाएगी। इससे पशु पालकों को एक ही सेंटर में सारी सुविधाएं मिलेंगी। 

सेंटर विभाग की प्रमुख डॉ. वर्षा शर्मा के निर्देशन में वेटरनरी स्टूडेंटस द्वारा संचालित किया जाएगा। सेंटर में आने वाले डॉग्स-केट्स को कम्लीट ग्रुमिंग के साथ जनरल क्लीनेस चेकिंग, बॉडी चेकिंग, बॉडी स्पाट, बॉडी स्वेलिंग, बदलते मौसम से बॉडी में होने वाले चेंजेस, एक्सटर्नल पैरासाइट, एनिमल सेफ्टी एंड वेलफेयर, बॉथ, नेल क्लीपिंग, हेयर ट्रीमिंग, मसाज, हेयर एंड ऑयल क्लीनिंग पेडीक्योर की फैसीलिटी के साथ उनके पेट्स की डाइट की जानकारी भी मिलेगी। सेंटर में साल भर होने वाले डॉग शो के लिये डॉग्स को तैयार करने की भी यहां पर सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।