लाइफस्टाइल
सजाएं करवा चौथ की थाली.........
title=

 लाइफस्टाइल। रवा चौथ का व्रत महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। इस महिलाएं दुल्हन से कम नहीं लगती हैं। वहीं दुसरी ओर लोग तो इस खास व्रत के लिए महीना पहले तैयारिया करनी शुरू कर देते हैं। करवा चौथ के दिन औरतें सोलह श्रृंगार करती हैं और पूजा करती हैं। बता दें कि इस व्रत में पूजा के लिए थाली का खास महत्व होता है। मेंहदी लगे हुए हाथों में सजी धजी पूजा की थाली में रखा सामान बहुत अच्छा लगता है। आइए जानते हैं करवा चौथ की थाली किस तरह सजानी चाहिए।


करवा चौथ की थाली  सजाने का तरीका
 
* एक मिट्टी का मटका जो पूजा के लिए इस्तेमाल होता है, को थाली के रंग से मैच करता पेंट करें। आप इसे स्टोन या गोटे से सजा सकती हैं। 
 
* छलनी जिसे पूजा में इस्तेमाल किया जाता है को थाली,छलनी और मटके की तरह सजाएं। इसे थाली के ऊपर रखें ताकि पूजा करते समय आसानी हो।
 
* अब थाली को ढक्कने के लिए इसके ऊपर से लाल,गोल्डन और प्रिंटिड रंगों के कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं।  
 
* एक थाली लेकर इसे अपना पसंदीदा रंग कर सकती हैं। इस पर लाल रंग का पेपर चिपका दें। आप इस पर पेंट से स्वास्तिक का शुभ चिन्ह भी बना सकती हैं। 
 
* रंग-बिरंगे मोतियों और स्टोनस वाले गोटे को थाली के किनारों पर लगा दें। इससे थाली की ग्रेस बढ़ जाएगी। 
 
* दो छोटी कटोरी लेकर एक में कुमकुम और दूसरी में चावल रख दें। एक दीया जो थाली के रंग से मेल खाता हो,इसे भी आप अपनी पसंद से सजा सकती हैं। इसे थाली में रख लें। 
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।