राज्यों से
सरकार डॉक्टरों की सेवानिवृति आयु सीमा बढ़ाने पर करेंगे विचार: मनोहर लाल
title=

 चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य सरकार डॉक्टरों की सेवानिवृति आयु सीमा को बढ़ाने का विचार कर रही है। 

मुख्यमंत्री बुधवार को हिसार के महाराजा अग्रसेन भवन में भाजपा की दो दिवसीय कार्य समिति की बैठक के बाद मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी है, जिसको पूरा करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार डॉक्टरों की सेवानिवृति आयु को 65 वर्ष तक करने का विचार कर रही है, ताकि डॉक्टरों की लम्बे समय तक उपलब्धता सुनिश्चित हो सके और लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं भी मिल सकें। इसके साथ-साथ सरकार ने फैसला किया है कि हर जिले में मैडिकल कॉलेज खोला जाएगा। 

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्य  समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा अनेक सुझाव दिए गए हैं और विभिन्न मुद्दों पर खुलकर चर्चा हुई है। यह बैठक हर तीन माह में होती है, जिसमें सभी बिंदुओं पर चर्चा की जाती है और आम राय बनाई जाती है। उन्होंने कहा कि सदस्यों ने प्रदेश में प्रशासनिक दक्षता को बढ़ाने के लिए अनेक सुझाव भी दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सदस्यों ने बीपीएल परिवारों की समस्याओं को प्रमुखता से रखा है, जिसमें नए कार्ड बनाना और नया सर्वे करना, धान की खरीद, जन समस्याओं का निदान आदि शामिल है। इसके साथ-साथ बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत करने के लिए भी विस्तृत योजना बनाई जा रही है। 

 उन्होंने यह भी बताया कि आगामी वर्ष में दो प्रमुख कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिसमें हरियाणा की स्वर्ण जयंती व दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी शामिल हैं। इन कार्यक्रमों को भव्य ढंग से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान प्रदेश में अनेक नए प्रोजैक्ट शुरू किए जाएंगे, जिसके लिए सरकार ने लगभग 1700 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है। 

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।