राज्यों से
हिमाचल की सर्पीली सडक़ों पर होगा रफ्तार का खेल
title=

शिमला। हिमाचल की सर्पीली सडक़ों पर रफ्तार का खेल 7 अक्तूबर से शुरू होने जा रहा है। 18वीं ‘रेड डे हिमालय रैली’ 7 अक्तूबर को मनाली से आरंभ होगी और नौ दिनों बाद लाहौल, स्पीति तथा लद्दाख क्षेत्रों से होते हुए 15 अक्तूबर को वापिस मनाली पहुंचेगी। युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के निर्देशक राकेश शर्मा ने बताया कि इस साहसिक खेल का आयोजन मनाली से आरम्भ होगा और प्रतिभागी नौ दिन तक चलने वाली इस आयोजन के दौरान लाहौल, स्पीति तथा लद्दाख क्षेत्रों से गुजरते हुए वापिस मनाली पहुंचेगे। जम्मू एवं कश्मीर राज्य का पर्यटन विभाग लद्दाख में इस आयोजन को अपना सहयोग देगा। रैली 9 अक्तूबर को मनाली से शुरू होते हुए ग्राम्फू-लोसर से काज़ा पहुंचेगी और 10 अक्तूबर को काज़ा से कोमिक-धनकर पहुंच कर और वापिस काज़ा पहुंचेगी। 11 अक्तूबर को रैली काज़ा से सरचू शिविर पहुंचेगी, जबकि 12 अक्तूबर को सरचू से लेह के लिए रवाना होगी। 13 अक्तूबर को लेह से वापिस सरचू शिविर पहुंचेगी तथा 14 अक्तूबर को रैली सरचू से सिंगुला होते हुए वापिस मनाली पहुंचेगी और 15 अक्तूबर 2016 को मनाली में पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा।

हिमालयन मोटर स्पोर्टस एसोसियेशन के अध्यक्ष विजय परमार ने बताया कि इस बार 80 बाईक सवारों जिनमें से 6 महिला बाईक सवार के भाग लेने की संभावना है। ‘रेड डे हिमालय रैली’ का अयोजन युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा द हिमालयन मोटर स्पोर्टस एसोसियेशन के संयुक्त तत्वावधान में किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर 12वीं हीरो एमटीबी हिमालय प्रतियोगिता 24 सितम्बर से 3 अक्तूबर तक चलेगी। इसका शुभारंभ रिज मैदान शिमला से 25 सितम्बर को होगा और 3 अक्तूबर को धर्मशाला में समापन होगा। इस साइकल दौड़ में 17 देशों के राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के साइकिल प्रेमी भाग ले रहे हैं।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।