खेल
लगातार 4 साल जीतने के बाद पहली फाइट हारी 'फास्ट एंड फ्यूरियस' की स्टार
title=

 
मेलबर्न।

पूर्व वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियन हॉली होम ने फास्ट एंड फ्यूरियस की स्टार रॉन्डा राउसी को यूएफसी (अल्टीमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप) बेंटमवेट चैम्पियनशिप में हराते हुए इतिहास रच दिया। 2011 में प्रोफेशनल बॉक्सिंग में डेब्यू करने वाली राउसी की करियर में ये पहली हार है। लगातार 12 फाइट जीतने का रिकॉर्ड रखने वाली स्टार बॉक्सर जब रिंग में उतरीं तो उन्हें कतई उम्मीद नहीं थी कि वो महज 59 सेकंड में ही चारों खाने चित हो जाएंगी। इस फाइट को रिकॉर्ड 56,214 फैन्स ने एतिहाद स्टेडियम में बैठकर लाइव देखा। पिछला रिकॉर्ड 55,724 दर्शकों का था।

होम और राउसी के बीच फाइट सबसे अलग थी। यूएफसी इतिहास में पहली बार ऐसा देखने को मिला कि राउसी की फाइट में आक्रामकता और वो तेवर गायब थे, जिसके लिए वह फेमस हैं। कुछ सेकंड में ही एक्सपेंडबल और फास्ट एंड फ्यूरियस7 की स्टार एक्ट्रेस के मुंह से खून निकलने लगा। होम लगातार पंचेज जड़ती रहीं और देखते ही देखते स्टेडियम के शोर ने रुख पलट दिया। क्राउड शुरुआत में राउसी-राउसी चिल्ला रहा था, लेकिन पिटते देख हॉली होम के नाम का डंका बजने लगा। दूसरे राउंड में होम ने बाएं हाथ से राउसी के मुंह पर एक जोरदार पंच जड़ते हुए मैच जीत लिया।

मुकाबला जीतने के बाद होम ने कहा, "मुझे नहीं पता ये कैसे हो गया। मैं तो सिर्फ अपना बेहतरीन परफॉर्मेंस देने की कोशिश कर रही थी। जब क्राउड का सपोर्ट मिला तो मैंने वो कर दिखाया, जिसे आज तक कोई नहीं कर पाया था।" होम ने बैक फ्लिप लगाकर जीत का जश्न मनाया। इस फाइट के रिजल्ट से पहले राउसी को कोई हरा नहीं पाया था। राउसी वही बॉक्सर हैं, जिन्होंने कैट जिगानो को 14 सेकंड और ऐलेक्सिस को सिर्फ 16 सेकंड में चित कर दिया था।

34 साल की हॉली होम न्यू मैक्सिको की बॉक्सर हैं। होम ने अब तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में 10 फाइट लड़ी है और सभी जीतीं। प्रोफेशनल करियर में उन्होंने 38 फाइट लड़ी और 33 में जीत दर्ज की। 5 फिट 8 इंच लंबी होम ने 2012 में जेफ क्रिकपैट्रिक से शादी की थी। उन्हें अमेरिकन बॉक्सिंग में बहुत बड़े नाम माने जाने वाले ग्रेग जैक्सन ने ट्रेंड किया है

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।