कारोबार
सिर्फ 9,999 रुपए में मिलेगा आपको ये लैपटॉप, आइये जानते हैं क्या-क्या हैं नए फीचर्स
title=

 नई दिल्ली। हैदराबाद की आईटी हार्डवेयर और मोबिलिटी डिवाइस बनाने वाली कंपनी आरडीपी ने एक ऐसा बजट लैपटॉप मार्किट में उतारा है जिसकी कीमत जानकर आपके होश ही उड़ जाएंगे। आरडीपी थिनबुक अल्ट्रा स्लिम नाम की इस डिवाइस की कीमत सिर्फ 9,999 रुपए रखी गई है। 14.1 इंच स्क्रीन वाला यह लैपटॉप विंडोज़ 10 होम ऑुपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

आरडीपी थिनबुक का वज़न 1.4 किलोग्राम है और इसमें इंटेल एटम एक्स5-ज़ेड8300 प्रोसेसर दिया गया है। इस लैपटॉप में 2 जीबी रैम है। इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए (128 जीबी तक) बढ़ाया जा सकता है। यह लैपटॉप 14.1 इंच एचडी (1366x768 पिक्सल) एलईडी बैकलिट डिस्प्ले से लैस है। लैपटॉप में 10000 एमएएच की लीथियम-पॉलीमर बैटरी दी गई है जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि यह 8.5 घंटे तक चलेगी।
कंपनी का दावा है कि ये भारत का सबसे अफॉर्डेबल लैपटॉप है। इस लैपटॉप को ईकोसिस्टम दिग्गज़ माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल के साथ मिलकर बनाया गया है। आरडीपी का कहना है कि थिनबुक का लक्ष्य उन एंट्री-लेवल ग्राहकों तक पहुंचना है जो एक अफॉर्डेबल डिवाइस की तलाश में हैं। तेलंगाना के सूचना एवं प्रसारण मंत्री के.टी. रामा राव ने इस लैपटॉप को लॉन्च किया। उन्होंने कंपनी को लैपटॉप बनाने में सहयोग देने का वादा भी किया। कंपनी के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष में 30,000 से 40,000 डिवाइस बेचने की है।
कंपनी का कहना है कि कम कीमत के बावजूद आरडीपी थिनबुक के फीचर में कोई समझौता नहीं किया गया है। इस लैपटॉप को शिक्षा और सभी बेसिक व दूसरे ऐप्लिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी की योजना आने वाले समय में ज्यादा दमदार स्पेसिफिकेशन वाले आरडीपी थिनबुक वेरिएंट लॉन्च करने की भी है। जिसे हैदराबाद में डिज़ाइन किया गया और ताइवान में बनाया गया।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।