राज्यों से
3 दिन में 35 करोड़ का झटका, अब 7 मार्च तक हड़ताल
title=


फरीदाबाद।

सर्राफा कारोबारियों की हड़ताल की वजह से 35 करोड़ रुपए का ऑर्डर फंसा हुआ है। दुकानों का शटर 3 दिन से बंद है। अब ऑर्डर देने वाले ग्राहक दुकानों का चक्कर काटने लगे हैं। वहीं मांगे नहीं पूरी होने की सूरत में अब कारोबारियों ने 7 मार्च तक हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है। दुकानदार नए ऑर्डर केवल फोन पर ले रहे हैं। जिले के शहर व गांवों में मिलाकर करीब 500 सर्राफा की दुकानें हैं। इसमें 250 के करीब बड़ी दुकानें हैं। बाकी मझोले और छोटे हैं। मार्च, अप्रैल व मई में शादियां हैं। ऐसे में ऑर्डर अब दुकान पर नहीं बल्कि दुकानदार फोन पर ले रहे हैं। शुक्रवार को भी एनएच-एक दो व पांच में सर्राफा कारोबारियों ने प्रदर्शन किया।

एक नजर इस प्रावधान पर जिससे सहमे हुए हैं स्वर्णकार
25 लाख रुपए तक की ड्यूटी चोरी पकड़े जाने पर सात साल की सजा नियम विरुद्ध माल को बरामद करने पर उसे सील करने व दुकान में तालाबंदी का पावर एक्साइज विभाग को समय से टैक्स ड्यूटी न देने पर जितनी ड्यूटी देय है, उतना ही जुर्माना भी -एक्साइज नियमावली का पालन न करने पर ऑफिसर को यह अधिकार हो गया है कि वे दुकानदार का छह माह तक के लिए अचल संपत्ति को प्रोविजनल जब्त कर सकते हैं। उत्पाद पदाधिकारी की बात न मानने पर तीन माह तक की सजा मिलेगी। अगर व्यवसायी ने बदतमीजी की, तो ग्राहक को तीन माह की और सजा भुगतनी पड़ेगी। सोने की पकाई सरकारी संस्था से करानी पड़ेगी वरना दंड भुगतने के लिए तैयार रहना पड़ेगा, दुकान का स्टॉक समय पर न दिखाने पर माल सील कर दिया जाएगा

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।