खेल
दुनिया के 11 देशों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने यूनिस
title=
सिडनी/नई दिल्ली।
 
 पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान ने गुरूवार को 11 देशों में टेस्ट शतक जड़ने का अनोखा रिकार्ड बना दिया है। यूनिस ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में अपना 34वां टेस्ट शतक पूरा करके सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और माहेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों की बराबरी की और दुनिया के 11 देशों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने। 
 
यूनिस अभी 136 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनकी इस शानदार पारी तथा सलामी बल्लेबाज अजहर अली (71) के साथ तीसरे विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी के बावजूद पाकिस्तान बारिश से प्रभावित तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में 8 विकेट पर 271 रन बनाकर फालोआन बचाने के लिए जूझ रहा है। 3 मैचों की श्रृंखला के पहले दोनों मैच गंवाने वाला पाकिस्तान अब भी आस्ट्रेलिया से 267 रन पीछे है। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 538 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।
 
 बारिश के कारण तीसरे दिन के पहले सत्र का खेल नहीं हो पाया लेकिन इसके बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर यूनिस के जज्बे और रिकार्ड की ही चर्चा होती रही। यूनिस ने संयुक्त अरब अमीरात के अलावा सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में शतक लगाये हैं। इस तरह से वह 11 देशों में टैस्ट शतक लगा चुके हैं जो कि रिकार्ड है। यूनिस ने अब तक 279 गेंदों का सामना करके 14 चौके और एक छक्का लगाया है।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।